मॉम सर्दियां आ गई हैं, बेबी का रखिए खास ध्यान

शेयर करें
सर्दियों में बेबी का रखिए खास ध्यान
Ashu Das
सर्दियों के मौसम के दस्तक दी और अब देश के बड़े हिस्से में अच्छी खासी सर्दी पड़ने लगी है। सर्दी बाकि सबके लिए तो ठीक है लेकिन न्यू बॉर्न बेबी, छोटे बेबी की मॉम के लिए लेकर आती है ढेर सारी जिम्मेदारी।

सर्दियों में जो मॉम अपने बेबी को घर में रखना पसंद करती हैं, उन्हें ये बात जानना बेहद जरूरी है कि घर में रहने वाले बच्चों को सर्दियों से होने वाली बीमारी भी ज्यादा होती है।

सर्दियों में बेबी के लिए सबसे खास होता है स्वेटर, हम मॉम बेबी को चेस्ट में ठंड ना लगे इसके लिए उसे ढेर सारे कपड़े पहना देती हैं। पर मोहतरमा उसके सिर और पैर का क्या। बेबी का चेस्ट ढकना उतना ही जरूरी है जितना पैर और सिर को। बेबी स्पेशलिस्ट भी इस बात को मानते हैं कि उन्हें चेस्ट से ज्यादा पैर और सिर से सर्दी लगने का खतरा ज्यादा रहता है।

मॉम तो रोज नहा लेती हैं, लेकिन बेबी के लिए इतना जरूरी नहीं है। बेबी की सफाई को ज्यादा तवज्जों मिलनी चाहिए, बेबी की साफ-सफाई के लिए किसी साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगो कर उसे पोछ दें।

बच्चा जितना आराम करना चाहे, उसे आराम करने दें और बच्चे को नींद से ना जगायें। सर्दियों में बच्चे को कम से कम घर से बाहर ले जाने का प्रयास करें। कमरे में हीटर को बहुत तेज न चलाएं, और अचानक तापमान परिवर्तन से बचें।

रोजाना धूप में बेबी को जरूर घुमाएं क्योंकि सूरज की रौशनी और गर्मी  बेबी के लिए बहुत जरूरी है।  बच्‍चे को रोज 15 से 20 मिनट तक सुबह की धूप में टहलायें।