सर्दियों में जरूर खाएं ये सुपर फ़ूड बॉडी रहेगी गर्म

सर्दियों में जरूर खाएं ये सुपर फ़ूड बॉडी रहेगी गर्म

SHARE
Photo Courtesy : Huffington Post
Ashu Das
सर्दी के मौसम में ठंड के असर से बचने के लिए हम लोग क्या क्या जतन नहीं करते। इस मौसम में सर्दी-जुकाम होने की आशंका ज्यादा रहती है, ऐसे में शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट, खाने में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स को शामिल करने का सुझाव देते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में:
1. तिल
सर्दियों में तिल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। तिल तीन प्रकार के होते हैं- काले, सफेद और लाल। काले तिल सभी तिलों में श्रेष्ठ होते हैं। तिल में प्रोटीन, कैल्शियम और बी कॉम्प्लेक्स बहुत पाया जाता है। तिल के सेवन से मानसिक दुर्बलता एवं तनाव दूर होता है।
2. सब्जियां
अपनी खुराक में हरी सब्जियों का सेवन करें। सब्जियां, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और गर्मी प्रदान करती है। सर्दियों के दिनों में मेथी, गाजर, चुकंदर, पालक, लहसुन बथुआ आदि का सेवन करें। इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।
3. मूंगफली
100 ग्राम मूंगफली के भीतर ये तत्व मौजूद होते हैं: इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनिरल्स आदि तत्व इसे बेहद फायदेमंद बनाते हैं। यकीनन इसके गुणों को जानने के बाद आप कम से कम इस सर्दी में मूंगफली से टाइमपास करने का टाइम तो निकाल ही लेंगे।
4. ओमेगा-3 फैटी एसिड
सर्दियों में ओमेगा – 3 फैटी एसिड सबसे अच्छा फूड होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड एक प्रकार की वसा है। यह शरीर में हार्मोन्स केनिर्माण के साथ शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करती है। यह अखरोट जैसे सूखे मेवों, मूंगफली, अलसी, सूरजमुखी, सरसों के बीज, कनोडिया या सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू, गोभी, हरी बीन्स, ब्रोकली, शलजम, हरी पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी, रसभरी जैसे फलों में काफी मात्रा में पाया जाता है।
5. शहद
शरीर को स्वस्थ, निरोग और उर्जावान बनाए रखने के लिए शहद को आयुर्वेद में अमृत भी कहा गया है। यूं तो सभी मौसमों में शहद का सेवन लाभकारी है, लेकिन सर्दियों में तो शहद का उपयोग विशेष लाभकारी होता है। इन दिनों में अपने भोजन में शहद को जरूर शामिल करें। इससे पाचन क्रिया में सुधार होगा और इम्यून सिस्टम पर भी असर पड़ेगा।