महिला ट्रैवलर्स के लिए टॉयलेट सम्बन्धी हाइजीन टिप्स

शेयर करें

आज हम बात करेंगे उन महिला यात्रियों की, जो कि अक्सर घूमने जाती हैं । ये महिलाएं या तो काम के कारण या फिर घूमने के शौक के कारण अक्सर अपने घर से दूर सफर कर रही होती हैं । सफर चाहे छोटा हो या बड़ा, अक्सर इन महिलाओं की समस्या ये होती है, कि घूमना तो अच्छा लगता है मगर घूमने के लिए जितनी तैयारी करनी पड़ती है वह थोड़ा मुश्किल है  – खासतौर पर हाइजीन ।

हाइजीन व स्वास्थ्य से संबंधित तैयारी महिलाओं की विशेष समस्याओं में से एक है। इनमें से सबसे महत्त्वपूर्ण, टॉयलेट संबंधी हाइजीन है । चाहे हम छोटी यात्रा पर जाएं या बड़ी यात्रा पर, चाहे हम एक स्टेशन बाद उतरना चाहते हो या 5000 किलोमीटर दूर , हमें हमेशा सार्वजनिक शौचालय गंदे ही मिलते हैं । सार्वजनिक शौचालयों में अक्सर या तो पानी नहीं होता या टॉयलेट सीट्स साफ़ नहीं होतीं । बहुत बार डायपर या सेनेटरी नैपकिन ऐसे ही फेंके हुए होते हैं । कभी कभी तो ऐसा लगता है जैसे सालों से सफाई ही ना हुई हो । मगर हाईवे के कौन से ढाबे पर या कौन से बस स्टैंड पर हमें सफाई मिलेगी इसकी कोई गारंटी तो होती नहीं ! नतीजतन हमें अक्सर या तो शौच का दबाव बनाये रखना पड़ता है या फिर कभी कभी बहुत आगे की और झुक कर टॉयलेट सीट का इस्तेमाल करना पड़ता है ।

ऐसे में आइये जानते हैं कि इन समस्याओं से कैसे निजात पायी जा सकती है और वे कौन से उपाय हैं जिन्हे टॉयलेट सम्बन्धी हाइजीन के लिए महिलाएं अपना सकती हैं

Toilet-related Hygiene Tips for Women Travelers
Photo Courtesy : facebook/sanfeindia

1. अपने साथ एक्स्ट्रा टिश्यू पेपर रखना

अक्सर सार्वजनिक शौचालयों में टिश्यू पेपर नहीं होता. टिश्यू पेपर या गीले टिशू पेपर अपने साथ रखने का फायदा ये है कि यदि टॉयलेट सीट गन्दी हो तथा टॉइलेट जाना भी बहुत ज़रूरी हो, तो टिश्यू होने से सीट को कम से कम एक बार साफ़ करना तो संभव हो ही पाता है ।

2. टॉयलेट सैनीटाईज़र

टॉयलेट सैनीटाईज़र एक प्रकार का स्प्रे होता है जिसे टॉयलेट सीट पे स्प्रे कर के उसे टिश्यू से पोछा जा सकता है। इससे सारे कीटाणु मर जाते हैं तथा यू टी आई की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

3. पेपर सोप तथा हैंड सैनीटाईज़र

अक्सर सार्वजनिक शौचालयों में पानी तो फिर भी मिल जाता है, मगर हाथ धोने के लिए साबुन नहीं होता । ऐसे में पेपर सोप काफी काम आता है । हैंड सैनीटाईज़र के बारे में लगभग सभी जानते हैं । किसी भी अच्छे ब्रांड का हैंड सैनीटाईज़र आप अपने पर्स में रख सकती हैं ।

4. पी फ़नल अथवा पी कप

पी कप अथवा पी फनल एक प्रकार का कोननुमा डिवाइस है। इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसे इस्तेमाल करने से महिलाएं खड़े रह के टॉयलेट इस्तेमाल कर सकती हैं । Sanfe जैसे कई ब्रांड बहुत सस्ते, प्रभावी तथा आसानी से इस्तेमाल करने वाले फनल  बनाते हैं । इन के इस्तेमाल से महिलाएं बिना इंतज़ार किये या टॉयलेट सीट साफ़ किये, सार्वजनिक शौचालय इस्तेमाल कर सकती हैं ।

इन के अलावा अपने खाने, पीने, सफाई का सामान्य तौर पर ध्यान रखना महिला यात्रियों के लिए बहुत ही आवश्यक है । अगर आप इन बातों का सामान्य तौर पर ध्यान रखेंगी तो आपके लिए सफर करना आसान हो जायेगा ।