समर मे हेल्दी और फिट रखेंगी ये 5 ड्रिंक्स 

शेयर करें
फाइल फोटो

गर्मियों में हमारे शरीर को सबसे ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है। धूप से आने के बाद हम सादा पानी पीकर तो अपनी प्यास बुझा लेते है। लेकिन गर्मियों में हमारे शरीर को कुछ और हेल्दी ड्रिंक्. की जरूरत होती है। जो हमें पूरे चुस्त दुरूस्त रखे और साथ में हमारी प्यास को बुझाए। अब सबसे पहले मन में ये सवाल आता है कि घर पर हेल्दी ड्रिंक बनाने के लिए काफी समय चाहिए। लेकिन नहीं आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारें में बताने जा रहे है जो झटपट बन कर तैयार हो जाती और आपको रखेंगी फिट।

1. छाछ- छाछ के बारें में कौन नहीं जानता। ये मार्केट में तो आसानी से मिल ही जाती है। साथ में आप आसानी से आप इसे घर पर बना सकते है। छाछ को कुछ लोग मट्टा भी कहते है। आप इसमें काला नमक डालकर पिएंगे को पेट संबंधी सारी समस्या आसानी से दूर हो जाएगी। ये शरीर को ठंडक और स्फूर्ति देती है।
2. सबका फेवरेट नींबू पानी- गर्मियों में अगर ड्रिंक में सबसे पहले कुछ याद आता है तो वो है नींबू पानी। इसे आसानी से घर में बनाया जा सकता है। आप इसमें कई तरह के प्रयोग कर सकते है। ध्यान रखें जब भी नींबू पानी बनाएं उसमें काले नमक का प्रयोग करें और इसमें पुदीने की पत्तियां डालना ना भूलें।
3. टेस्टी आम पना- बचपन में आप और हम सब इसे बड़े शौक से पीते है। ये टेस्ट में जितना मजेदार होता है साथ में सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद। ये हार्ट अटैक से भी बचाव करता है।
4. सत्तू- गर्मी के लिए औषधी के रूप में काम करता है सत्तू। ये पेट की गर्मी को शांत करता है। आप इसे अपनी इच्छानुसार मीठा या नमकीन बना सकते है। दो तरह से सत्तू बहुत टेस्टी लगते है।
5. बेल का शरबत- बेल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन सी और  विटामिन बी पाया जाता है। यह गर्मियों में लू से हमारा बचाव करता है। यह पेट के लिए तो फायदेमंद है ही साथ मे ये दिमाग और दिल को भी मजबूत बनाता है।