शेयर करें
फोटो साभार : मेडिकल न्यूज

आज के दौर में इंसान कुछ नया और अलग करने के लिए हमेशा भागता ही रहता है। वक्त के साथ-साथ हमारे रहन सहन का तरीका भी बदल गया है। आज के समय में अक्सर लोगों में कमर दर्द की समस्या सुनने को मिलती है। लगातार बैठ कर कंप्यूटर पर काम करना या नींद का पूरा न होना कमर दर्द का कारण भी हो सकता है। कमर में दर्द हो तो किसी भी काम को करने में बहुत दिक्कतें आने लगती हैं, यहां तक की उठने और बैठने में भी तकलीफ होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप कमर के दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1. अगर आपकी कमर में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो एक बर्तन में थोड़ा-सा पानी गर्म कर लीजिए, अब इसमें थोड़ा-सा नमक डालकर अच्छे से मिला लीजिए। अब इसमें एक टॉवल को डुबोकर निचोड़ लीजिए, अब इस तौलिये को फैला कर अपनी कमर पर रखें, ऐसा करने से आपको कमर के दर्द में आराम मिलेगा।

सिर दर्द भगाने समेत कई समस्याओं का इलाज है आइस क्यूब

2. अजवाइन के इस्तेमाल से भी कमर के दर्द में आराम पाया जा सकता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी-सी अजवाइन को तवे पर गर्म करके धीरे-धीरे चबा चबा कर खाएं। इससे दर्द में राहत मिलेगी। अपने खाने में कैल्शियम युक्त आहारों को शामिल करें।

पीरियड्स के दर्द से तुरंत छुटकारा देती है हींग

3. अगर आप कमर के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए थोड़े से सरसों या नारियल के तेल में थोड़ी-सी लहसुन की कलियों को लेकर मिला लीजिए,अब इस तेल को नमक के साथ आग पर रखकर अच्छे से गर्म कर लीजिए। अब इस तेल से अपनी कमर की मालिश करें। ऐसा करने से कमर का दर्द ठीक हो जाएगा है

थीटा हीलिंग से करे सर्वाइकल, जोड़ों के दर्द और ब्लड प्रेशर का इलाज 

4. नमक के इस्तेमाल से भी आप अपनी कमर के दर्द से छुटकारा पा सकते है, इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से नमक को तवे पर रख कर अच्छे से गर्म कर लीजिए अब इस नमक को किसी पतले सूती कपडे़ में डाल कर बांध ले अब इससे कमर पर रखें।