आइस क्रीम खाने के 6 अनोखे फायदे

शेयर करें
6 Unique Benefits of Eating Ice Cream
Photo Courtesy : Azhar Khan

 

वैसे तो समर की झुलसती गर्मी में आइस क्रीम खाने के लिए किसी को भी वज़ह की ज़रूरत नहीं होती, पर अब अगर कोई आपसे पूछे की आप आइस क्रीम की इतनी शौकीन क्यों हैं तो उन्हें ये वजह बता मत भूलना।

आइस क्रीम खाने के अनोखे फायदे

  1. ठंडी ठंडी, यम्मी यम्मी आइस क्रीम खाने की सबसे पहली वजह ही की इसमें सबसे ज़्यादा विटामिन्स पाये जाते है जैसे विटामिन ए, बी सी डी और इ । इसके आलावा आइस क्रीम से मिलने वाला विटामिन ए बी हमारी बॉडी में थियामीन और नियासिन की ज़रूरत को भी पूरा करती है। थियामीन यानि विटामिन ए बी बेरीबेरी होने से रोकता है। नियासिन यानि विटामिन ए बी जो हमारे तंत्रिका तंत्र के सही से काम करने और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट के लिए सबसे ज़रुरुरी है। आइस क्रीम से हमें विटामिन के मिलता है जो हमें खून के जमने से बचाता है।2. आइस क्रीम के हर स्कूप से हमें खूब सारी एनर्जी मिलती है, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मिलते हैं जो बॉडी के लिए बहुत ज़रूरी हैं।  प्रोटीन न सिर्फ स्किन और ब्लड बल्कि हड्डियों और मसल्स के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हमारे बाल और नेल्स भी प्रोटीन के ही बने होते है। इस लिए भी प्रोटीन हमारे लिए बहुत ज़रूरी है।

    3. आइस क्रीम में खूब सारे मिनरल्स पाये जाते है।  कैल्शियम और फास्फोरस की मदद से हड्डियाँ  स्वस्थ और  मज़बूत रहती हैं। आइस क्रीम में मिलने वाले ये दो मिनरल्स आपको पथरी से बचाव में मदद करते हैं। हमारे शरीर को सही से काम करने के लिए रोज़ कैल्शियम की ज़रूरत होती है और डेरी प्रॉडक्ट से हमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है। आपको बता दे की हमारे शरीर में 99 प्रतिशत कैल्शियम हडियों में पाया जाता है।

    4. आइस क्रीम रचनात्मक सोच को बढ़ावा देती है। रोज़ की स्ट्रैसफुल लाइफ के आप पर पड़ने वाले नेगेटिव इफेक्ट्स को कम करने में भी मददगार है। इसके अलावा ये शरीर की मदद करती है ज़्यादा से ज़्यादा हैप्पी हार्मोन प्रोड्यूस करने में। क्यूंकि आइस क्रीम मिल्क से बनी होती है इस लिए इसमें प्राकृतिक शांतिदायक दवा होती हैं जो आपकी बॉडी को रिलेक्स करने में भी मदद करते है। आपको मूड स्विंग्स यानी लगातार बदलते मिजाज़ से बचाते हैं ।

    5. आइस क्रीम खा कर आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं, है न दिलचस्प बात, ये तो आप जानते ही होंगे की हमारी बॉडी की टेंडेंसी होती है की कुछ ठंडा खाने से बॉडी टेम्परेचर बढ़ता है।टेम्परेचर को एडजेस्ट करने के प्रोसेस में बॉडी फैट और कैलोरीज़ को जलाती है जिससे आपका वज़न कम होता है। इसलिए अब आइस क्रीम खाओ और वज़न भी कम करो। पर आइस क्रीम लिमिट में ही खाए।

    6. आइस क्रीम कैंसर के रिस्क को भी कम करने में मददगार साबित हो सकती है। आइस क्रीम के हर स्कूप से मिलने वाला कैल्शियम पेट के कैंसर यानि कोलन कैंसर होने के रिस्क को कम कर सकता है।