समर में वर्किंग वुमन रखें इन बातों का ख़ास ख्याल – शहनाज हुसैन 

गर्मियों में तुलसी या नीम वाला फेशवॉश सबसे उपयुक्त

शेयर करें
कामकाजी महिलाओं को गर्मियों में सोने से पहले अपने चेहरे की गंदगी, पसीने की बदबू तथा तैलीय पदार्थो को अपने अंगों से छुड़ाने के लिए रात में अपनी त्वचा को स्वच्छ पानी से अवश्य धोना चाहिए।
गर्मियों में तुलसी या नीम वाला फेशवॉश सबसे उपयुक्त है। इससे मैल तो दूर होगा ही, त्वचा पर फोड़े-फुंसी या लाल चकत्ते की समस्या से भी निजात मिलेगी।
त्वचा को साफ करने के बाद ठंडे गुलाब जल से त्वचा की रंगत निखारिए। इससे न केवल त्वचा में ताजगी तथा शीतलता आती है, बल्कि इससे त्वचा में रक्त संचार प्रवाह को नियमित करने में मदद मिलती है तथा चेहरे की चमक-दमक बढ़ जाती है।
गर्मियों के दौरान गर्म तथा आद्र्रता भरे मौसम में मैट मॉइस्चराइजर सबसे उपयुक्त माना जाता है। यदि आप बाहर सफर करती हैं तो सनस्क्रीन का उपयोग कीजिए। तैलीय त्वचा के लिए आयल फ्री सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध है।
गर्मियों में सप्ताह में दो तीन बार फेशियल स्क्रब का प्रयोग कीजिए। फेशियल स्क्रब से त्वचा में निर्जीव कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है तथा त्वचा की गहरी सफाई होती है। इससे त्वचा में चमकीलापन तथा निर्मलता आती है, यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो रात को इसे साफ करने के बाद पोषित कीजिए।
त्वचा पर नरीसिंग क्रीम लगाकर हल्के-हल्के चारों ओर गोलाकार स्वरूप में मालिश कीजिए। जब आप ऊपर की ओर क्रीम लगा रही हैं तो ज्यादा दबाव महसूस होना चाहिए। मसाज के 3 या 4 मिनट के अंदर इसे पूरी तरह ताजे साफ जल से धो डालिए।
गर्मियों में हफ्ते में दो बार फेस मास्क का उपयोग कीजिए। फेस मास्क को होठों तथा अांखों के समीप के क्षेत्र को छोड़कर चेहरे पर लगाइए तथा जब यह शुष्क हो जाए तो इसे धो डालिए।
अपने मेकअप में ताजगी लाने के लिए अपने हैंड बैग में कुछ सौंदर्य सामग्री जरूर रखिए। गर्मियों में सुगंधित गीले टिशू काफी स्फूर्तिदायक साबित हो सकते हैं। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। इन्हें त्वचा को साफ करने तथा पसीने की बदबू तथा मैल आदि को साफ करने में उपयोग में लाया जा सकता है।
इसमें सुगंधित पाउडर भी लाभदायक एवं असरदायक माना जाता है। इससे गर्मियों में तैलीय आकृति से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। सबसे पहले त्वचा को टिशू से साफ कीजिए तथा बाद में पाउडर का उपयोग कीजिए।
आपको दोपहर में लंच के बाद टच-अप के लिए लिपस्टिक की जरूरत पड़ेगी। गर्मियों में इत्र की छोटी शीशी या अपना मनपसंद डियोडोरेंट पर्स में रखना कभी न भूलें।