शेयर करें
होली में स्किन को ऐसे रखें सुरक्षित
होली में स्किन को ऐसे रखें सुरक्षित

बुरा ना मानो होली है। बस यही वो लाइन है जिसे बोल बोल कर हमारे दोस्त और अपने होली पर खूब रंग लगा लगा कर लाल, नीला, पीला कर डालते हैं। होली के इस हुड़दंग में हम अपनी स्किन, रूप, रंग हर बात को एक वक़्त के बाद भूल कर होली की इस मस्ती में खो जाते हैं। पर शाम को जब आईने के सामने हम अपने आप को देखते हैं तो अगले दिन डल और रंगीन स्किन के साथ बहार निकलने के नाम से ही दांत के नीचे नेल चबाना शुरू कर देते हैं। पर अब चिंता की कोई बात नहीं है हम हैं न इस प्रॉब्लम के सोलुशन के लिए।

ऐसे बचाएं अपनी स्किन को होली के रंगों के साइड इफ़ेक्ट से –
बालों को रंगों और हानिकारक केमिकल से बचाने के लिए बालों में अच्छी तरह से तेल लगा लें, जिससे आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचे। आप चाहें तो दो बड़े चम्मच बादाम तेल में दो बूंद लैवेंडर का तेल, एक बूंद गुलाब का तेल और दो या तीन बूंद नींबू के रस को मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इससे बाद में बालों में से आसानी से होली का रंग निकल जायेगा।

होली खेलने से पहले बालों को बांधना न भूलें वार्ना होली का रंग सिर की स्किन में जम जाने की संभावना रहती है, जिससे आपको सिर में खुजली आदि की समस्या सकती है।

सूरज की यूवी किरणों और टैनिंग से बचने के लिए होली खेलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

होली खेलने के बाद ऐसे हटाएँ स्किन पर से होली के पक्के रंग।

होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी का पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद और फिर जरा सा दूध या दही मिलाकर पेस्ट बान लें और इसे रंग लगी त्वचा पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके रंग आसानी से छूट जाएंगे और आपकी त्वचा भी कोमल और मुलायम हो जाएगी।

इसके अलावा कच्चे दूध को रुई की सहायता से स्किन पर लगा कर होली के रंग हटा सकते हैं।

होली के रंग हटाने के बाद ऐसे करें स्किन को पैम्पर –
अपने पूरे शरीर पर शहद और शिया बटर युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं, इससे शरीर की त्वचा कोमल बनेगी और उसमें नमी बरकरार रहेगी।
इसके अलावा आप ५ मिनट हनी को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और बाद में हलके गर्म पानी के चेहरा साफ़ कर लें।