शादी के लिए कैसे करें बेस्ट मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव

शेयर करें
how to choose best makeup artist for wedding makeup
how to choose best makeup artist for wedding makeup

भारती तनेजा - कॉस्मेटोलॉज़िस्ट, 
ऐस्थिटीशियन व एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक 
फाउंडर डॉयरेक्टर

 

शादी में दुल्हन की खूबसूरती उभारने वाले मेकअप की बात करें तो आमतौर पर खूबसूरती बढ़ाने की चाह में दुल्हन के चेहरे पर मेकअप की इतनी मोटी परत चढ़ा दी जाती है कि दुल्हन का चेहरा नेचुरल ब्यूटी खो देता है। जो उसके लुक को निखारने के बदले उसका लुक ही बदल देता है। इसलिए ये जान लीजिये की मेकअप सुंदरता को निखारने के लिए करें न कि अपनी वास्तविकता को दबाने के लिए। आइए जानते हैं सुप्रसिद्ध कॉस्मेटोलॉज़िस्ट, ऐस्थिटीशियन व एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक की एक्ज़ीक्यूटिव डॉयरेक्टर भारती तनेजा जी से कि वेडिंग डे के लिए कैसे बेस्ट मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव किया जाए-

कहते हैं हीरे की परख एक जोहरी ही कर सकता है। जब आपको खुद मेकअप के बारे में जानकारी नहीं होगी तब तक आप कैसे आर्टिस्ट को परख पाएंगे ? इसलिए किसी भी मेकअप आर्टिस्ट की सही परख करने से पहले इंटरनेट पर मेकअप की दुनिया में आई आधुनिक तकनीकों, मेकअप के लेटेस्ट ट्रेंड्स आदि के बारे में पढ़े ताकि आप अपनी जानकारी के अनुसार आर्टिस्ट के ज्ञान का अनुमान लगा सकें।

आज कल ज्यादातर ब्यूटी क्लीनिक में दुल्हन के लिए विवाह से कुछ दिन पहले प्री-ब्राइडल पैकेजेस का चलन है। शादी की बात पक्की होते ही किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से अपने लिए बुकिंग करवा लें। ये बुकिंग शादी से कम से कम तीन माह पहले ही करवाएं।

किसी बाहरी दिखावे या लुभावने विज्ञापन पर न जाएं, किसी भी सैलून में फाइनल बुकिंग करवाने से पहले अपनी किसी सगे-संबंधी या किसी खास सहेली से मशवरा भी कर लें।

मेकअप की बुकिंग करवाने के लिए एक्सट्रा समय निकाल कर जाएं ताकि पार्लर के अंदर की सभी व्यवस्था का पता लग जाए और इस बात की भी पुष्टि कर लें कि वहां पर मेकअप की पूर्ण जानकारी के लिए एक्सपर्ट है या नहीं।

आर्टिस्ट या एक्सपर्ट चुनते वक्त उसके द्धारा यूज होने वाले मेकअप प्रोडक्ट्स की भी भली भांति जानकारी लेनी चाहिए। अच्छी क्वॉलिटी को प्रोडक्ट्स की पूरी तरह से पुष्टि करने के बाद ही अपनी बुकिंग फाइनल करनी चाहिए।

पार्लर या ब्यूटी क्लीनिक का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि वहां पर साफ-सफाई व हाईजीन का विशेष ख्याल रखा जाता हो क्योंकि इस्तेमाल में आने वाले गाउन, हैडबैंड, तौलिया, ब्लेड, कंघी और सुई से संक्रमण हो सकता है इसलिए ध्यान दें कि आपके पार्लर में इन चीजों का इस्तेमाल संक्रमण मुक्त होने के बाद ही किया जाता हो।

अक्सर जल्दी-जल्दी सभी सर्विस लेने के चक्कर में हम कुछ गलतियां कर बैठते हैं। कौन सी सर्विस किस के साथ ले जा सकती है, इस बात का ख्याल सर्विस लेते वक्त जरूर रखें।