जाने बालों में तेल लगाने की सही तकनीक – डॉ नरेश अरोड़ा

शेयर करें

Dr. Naresh Arora, 
Founder of Chase Aromatherapy Cosmetics 
& Skincare Institute

आयुर्वेदिक सिद्धांतों के अनुसार बालों पर तेल लगाना उन्हें मजबूती प्रदान करने और उनकी क्वालिटी सुधारने का एक बेहतर तरीका है। लेकिन आपको सही तकनीक और सही समय की जानकारी होनी चाहिये।

कई लोग सुबह के समय तेल लगाना पसंद करते हैं। लेकिन यह सही नहीं है। सुबह के समय कभी भी तेल न लगायें। यदि आप अपने बालों की क्वालिटी बेहतर बनाना चाहते हैं, बालों को लंबा करना चाहते हैं, बालों को समय से पूर्व सफेद होने से रोकना चाहते हैं और दोमुंहे बालों से छुटकारा चाहते हैं, तो रात के समय बालों पर तेल लगाना सेहतमंद होता है और अगली सुबह बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

तेल बालों की जड़ों (स्कैल्प) में लगाना चाहिये, बालों पर नहीं।

नारियल का तेल बालों से जुड़ी कई सारी समस्याओं का समाधान है। नारियल तेल का प्रयोग सिर पर तौलिया लपेटकर भाप लेकर करना चाहिये। इसके लिये 15-20 मिनट का समय उपयुक्त होता है।

हमेशा ही गुनगुने पानी का प्रयोग करें। आप बादाम, जोजोबा और जैतून के तेल को बेस ऑयल की तरह ले सकते हैं। नीचे अरोमाथैरेपी का फॉर्मूला दिया गया हैः

1 टीस्पून बेस ऑयल लें, 2 बूंद विटामिन ई ऑयल, 1 बूंद टी ट्री ऑयल, 1 बूंद पचौली ऑयल और 1 बूंद तुलसी का तेल लें। यह आपके बालों की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करेगा और आपके बालों को मजबूत बनायेगाः

आप चाहें तो अपने बालों को भाप दे सकते हैं, लेकिन अगले दिन उन्हें धोना न भूलें।