मानसून के दौरान ऐसे रखें बच्चों का ख्याल

शेयर करें
Monsoon and kids Care Tips
Monsoon and kids Care Tips

1. मानसून के दौरान छोटे बच्चों को चाहिए होती है बहुत ही ख़ास देखभाल। मानसून में मौसम बहुत जल्दी जल्दी बदलता रहता है ऐसे में आपको भी उन्हें कपड़े पहनाते वक़्त टेम्प्रेचर का बहुत ध्यान रखना चाहिए। मौसम ठंडा होने पर अपने बेबी को हमेशा फुल स्लीव्स और पजामी और पेंट पहनाये ताकि बेबी को ठंड न लग पाए और गर्मी बढ़ने पर बेबी को हल्के कपड़े पहनाये। इस मौसम में सूती कपड़े बच्‍चों के लिए ज्‍यादा अच्‍छे रहते हैं।

2. बरसात के मौसम में छोटे बच्चों को कभी भी बाहर का फ़ूड नहीं देना चाहिए। बच्चों का इम्युन सिस्टम बड़ों से कमजोर होता है, ऐसे में उनमें इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है। फ्रूट और सब्जिओं को कम से कम 30 मिनट तक नमक के पानी में डिप /डुबो कर रखें उसके बाद उन्हें धोकर ही इस्तेमाल करें।

3. इस मौसम में मच्छर बहुत बढ़ जाते हैं ऐसे में अपने बेबी / छोटे बच्चों को हमेशा मच्छर दानी / मॉस्किटो नेट में ही सुलाएं। मॉस्कीटो रेपेलेंट क्रीम लगाना न भूलें। आजकल मार्किट में कई तरह के मॉस्कीटो रेपेलेंट स्टिकर्स और बैंड्स भी मौजूद हैं। जिनका इस्तेमाल बहुत ही आसान है।

4. इस मौसम में फ्लू, कोल्ड और कफ होना बहुत ही आम होता है ऐसे में घर पर हमेशा दवाइयां रखें। ताकि बेबी को वक़्त रहते इलाज मिल सके।

5. बच्चों में हर बार खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद हाथ धोने की आदत डालें। बच्‍चों के नाखूनों की सफाई का ध्यान रखें।

6. मानसून में छोटे बच्चों के बीमार होने की बहुत सम्भावएं रहती हैं ऐसे में छोटे बच्चो को बॉईल / उबला पानी ही पिलायें। इस मौसम में फ़िल्टर पानी को भी बॉईल / उबाल कर ही इस्तेमाल करना चाहिए।