शिकागो में यूनिफाइड कप फुटबॉल

शेयर करें
Unified Cup Football at Chicago
स्पेशल ओलंपिक्स भारत एमिटी विश्वविद्यालय, नोएडा में अपने तीसरे शिविर के लिए तैयार है। पंजाब, गोवा, महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल और राजस्थान के विभिन्न राज्यों के 5 साझेदार और 6 एथलीट जुलाई में शिकागो में आयोजित होने वाले यूनिफाइड फुटबॉल कप, में स्पेशल ओलंपिक्स भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। शिकागो में 17 जुलाई से 22 जुलाई तक आयोजित होने वाली 16 पुरुष टीम और 8 महिलाएं टीम भाग ले रही हैं। स्पेशल ओलंपिक्स भारत पूल “बी” में हैं और मेक्सिको, कोरिया और मिस्र के साथ संघर्ष करेंगे। यह पहला यूनिफाइड प्रोग्राम है जो कि स्पेशल ओलंपिक्स के 50 साल के उपलक्ष्य में मनाया जाएगा।

प्रशिक्षण सत्र एमीटी यूनिवर्सिटी ग्राउंड्स में 6:00 बजे से 9:00 बजे तक और 4.00 बजे से शाम 6:30 बजे तक 30 मई 2018 तक आयोजित किए जा रहे हैं। नेतृत्व में भारतीय टीम श्री विक्टर वाज़ जो ,एसओभारत के राष्ट्रीय खेल निदेशक को दिल्ली डायनेमोस के कोचों और स्पेशल ओलंपिक्स भारत सुश्री सामंथा और मोनाली के प्रशिक्षित दो ऊर्जावान महिला कोच द्वारा दृढ़ता से समर्थित किया जाता है, जिन्हें स्पष्ट रूप से टोटेनहम हॉटस्पर फाउंडेशन द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। स्पेशल ओलंपिक्स भारत यूनिफाइड महिला फुटबॉल टीम को विशेष रूप से हर्बलाइफ नुट्रिशन , प्रमुख वैश्विक पोषण कंपनी द्वारा समर्थित किया जाता है।
राष्ट्रीय खेल निदेशक - श्री विक्टर वाज़ / स्पेशल ओलंपिक भारत
राष्ट्रीय खेल निदेशक – श्री विक्टर वाज़ / स्पेशल ओलंपिक भारत

राष्ट्रीय खेल निदेशक श्री विक्टर वाज़ के मुताबिक, उन्हें टीम के मानक को बढ़ाने के लिए उनके सलाहकार, सीईओ एयर मार्शल डेंजिल कीलोर और अध्यक्ष डॉ कार्तिकेय साइना का पूर्ण समर्थन है। उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसे एथलीटों की ढूंढना था, जो सॉकर खेल सके और बाद में उन्हें प्रशिक्षित किया जा सके, आज उनका स्तर 45 प्रतिशत तक बढ़ गया है और अन्य दो शिविरों और संबंधित राज्यों में अनुवर्ती प्रशिक्षण के साथ टीम को उच्च प्रतिस्पर्धी स्तर में लाया जाएगा । कोच प्रशिक्षण के हर पहलू में देख रहे हैं जिसमें गोलकीपिंग में विशेष प्रशिक्षण शामिल है। उन्होंने अंत में यह कहकर अपनी बात समाप्त कि, “यह जीत की बात नहीं है बल्कि बात ये है कि हमारे स्पेशल एथलीट कैसे खेल खेलते हैं।”