चाहते हैं हमेशा खुश रहना, तो जिंदगी में ये जरूर कमाना

शेयर करें

कामकाजी व्यक्ति जब घर से बाहर निकलता है तो कुछ न कुछ कमाने के लिए ही निकलता है, कमाता है और कमाना भी चाहिए। जीवन को आसानी से जीने के लिए रुपया-पैसा, पद-प्रतिष्ठा सब बहुत जरूरी है। अब अगर ये पूछा जाये कि व्यक्ति कमाता क्यों है? इसका जवाब है ताकि वो जिंदगी का सुख ले सके और जरूरत पड़ने पर की गई कमाई उसके काम आ सके। भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ लोग बहुत ज्यादा कमा लेते हैं तो कुछ सामान्य तो कुछ उससे भी कम कमा पाते हैं। लेकिन हर कोई अपनी योग्यता के अनुसार कुछ न कुछ  कमाई कर ही लेता है।  पर अगर जिंदगी में लम्बे समय तक खुश रहना है तो एक चीज है जिसे कमा कर ताउम्र खुश रहा जा सकता है और वो है आदर, सम्मान या फिर कहें तो इज्जत।

सम्मान यूं ही नहीं मिलता इसे भी कमाया जाता है जिसे कमाने में शायद धन-दौलत कमाने से भी ज्यादा मेहनत लगती है। दौलत  कमा कर इससे मिलने वाला सुख हम भोग लेते हैं जो ज्यादा समय के लिए नहीं रहता। लेकिन इज्जत कमा कर जो सुख प्राप्त होता है उसका आनंद जीवन भर उठाया जाता है। याद रखियेगा धन जितना कमायेंगे लालच उतना बढ़ेगा। परिणामस्वरूप व्यक्ति कभी-कभी गलत मार्ग भी अपना लेता है।

अब जरूरी है ये जानना कि मान-सम्मान कमाया कैसे जाता है, इसके लिए बहुत जरूरी है कि अपने अंदर मौजूद इगो या अकड़ को खत्म करना होगा। सम्मान कमाया जाता है ईमानदारी से, अपनेपन से, निष्ठा से और दूसरों के लिए जीने की ख्वाहिश से। अगर कोई सम्मान देता है तो अंदर की अकड़ उसे खत्म कर देती है। आपके आस-पास कई लोग ऐसे होंगे जिनके पास ढेर सारी संपत्ति हाेगी पर उनकी कोई इज्जत नहीं करता है और कई लोग ऐसे भी होंगे, जिनके पास दौलत तो ज्यादा नहीं होगी पर लोग उन्हें सम्मान बहुत देते होंगे। ऐसा सिर्फ तभी होता हे जब कोई अपने अंदर का अहं, अपने अंदर की अकड़ पूरी तरह से त्याग देता है। ऐसे ही लोग उस सम्मान का दिल खोलकर आनंद लेते हैं।

इसलिए हमेशा स्मरण रखें मान-सम्मान जरूर कमाएं और उसका पूरा आनंद उठाये वो भी सिर्फ आज या कल नहीं बल्कि पूरी जिंदगी। जीवन की ये ही एक ऐसी कमाई है जो आपको तृप्ति देती है।