मालिनी रुस्तगी : जाने राशि के आधार पर आप किस तरह के माता – पिता होंगे ?

शेयर करें
दिल्ली एक जानी – मानी टैरो रीडर, न्यूमरोलॉजिस्ट, रैकी हीलर और सर्टिफाइड थेटा हीलिंग प्रैक्टिशनर है और सही मायनों में एक लाइफ कोच हैं। मालिनी न सिर्फ ज़िन्दगी को समझती हैं, बल्कि उससे कहीं ज़्यादा वो उसकी अहमियत को समझती हैं। इसलिए तो मालिनी “विन ओवर कैंसर” से भी जुडी हैं, मालिनी 12 साल से भी ज़्यादा समय से रैकी, टैरो, न्यूमेरोलॉजी और हीलिंग से लोगों की हेल्प कर रही हैं। मालिनी ने इसकी शुरुआत 1996 में की थी।

मालिनी रुस्तगी : दिल्ली एक जानी – मानी टैरो रीडर, न्यूमरोलॉजिस्ट, रैकी हीलर और सर्टिफाइड थेटा हीलिंग प्रैक्टिशनर है और सही मायनों में एक लाइफ कोच हैं। मालिनी न सिर्फ ज़िन्दगी को समझती हैं, बल्कि उससे कहीं ज़्यादा वो उसकी अहमियत को समझती हैं। इसलिए तो मालिनी “विन ओवर कैंसर” से भी जुडी हैं, मालिनी 12 साल से भी ज़्यादा समय से रैकी, टैरो, न्यूमेरोलॉजी और हीलिंग से लोगों की हेल्प कर रही हैं। मालिनी ने इसकी शुरुआत 1996 में की थी। मालिनी रुस्तगी से जाने अपने आने वाले सप्ताह के बारे में आर्कएंजेल्स के ज़रिये।

मेष राशि : 

मेष राशि वाले स्वाभाव से खुद कुछ हद तक बच्चे होते हैं। या तो वो ज़िम्मेदारी बिलकुल छोड़ देते हैं। या बहुत ही तरीके से अपनी ज़िम्मेदारी निभाते हैं। ” लीडरशिप गुण होने के कारण बच्चों के लिए वह एक महान रोल मॉडल हो सकते हैं। लेकिन इस राशि वालों को क्रोध जल्दी आता है। जिसमे उन्हें सुधार की ज़रूरत है।

वृषभ राशि : 

वृषभ माता-पिता बच्चे को आत्म-मूल्य का कीमत सिखाएंगे। “हम सही कर रहे हैं।“ इस दृष्टिकोण के वजह से कई बार वो बच्चों के जीवन में अधिक हस्तक्षेप करते हैं। वृषभ माता-पिता को अपने बच्चे की हर इच्छा को बहुत अधिक पैसा खर्च करने से बचने की ज़रूरत है। उन्हें सावधान रहना चाहिए कि वे अपने बच्चे को खराब न करें।

मिथुन राशि : 

इस राशि के माता पिता अक्सर अपने बच्चे को पढ़ना चाहेंगे। “लेकिन ये बच्चों को निर्देश देने के लिए भी उत्सुक रहते हैं। ये माता-पिता अपने बच्चों को बहार खेलने कूदने और मित्रता के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इनकी एक कमजोरी हो सकती है कि ये माता-पिता बच्चे पर बात करते हैं, लेकिंन बच्चे से बात नहीं करते।

कर्क राशि : 

इस राशि के माता-पिता अपने बच्चों के साथ गुणवत्ता के समय को साझा करने के तरीके में विश्वास रखते हैं। इसके लिए फॅमिली डिनर प्लान करना और उसे पकाना शामिल होता है। इन माता-पिता के ज़्यादा दुलार के कारण बच्चा विद्रोही हो सकता है।

सिंह राशि : 

सिंह जीवन का आनंद लेते हैं और हमेशा उज्ज्वल पक्ष को देखने की कोशिश करते हैं, यही कारण है कि वे बच्चों के लिए इतनी अच्छी तरह से संबंधित हैं, सिंह बच्चे के समान हो सकते हैं, इसलिए माता-पिता होने और बच्चे के साथ साझा करने का समय लियो के लिए अपनी युवा अवस्था को बनाए रखने का माध्यम है। एक सिंह माता-पिता की पसंदीदा गतिविधि छुट्टियों को अपने बच्चे के साथ बिताना पसंद है।

कन्या राशि : 

इस राशि वाले लोग “सही माता-पिता बना सकते हैं।” वे एक उचित अनुशासनात्मक हो सकते हैं और अपने बच्चे की भावनाओं को पूरा कर सकते हैं। इनमे सिर्फ एक ही कमी हो सकती है और वो परफेक्‍शनिस्‍ट होना। उन्हें अपने बच्चे के लिए असंभव उच्च मानकों को स्थापित करने से सावधान रहना होगा। “कन्या माता-पिता बच्चे की दैनिक आदतों को अपने अनुसार प्रभावित करना चाहते हैं।”

तुला राशि : 

एक तुला माता-पिता परिवार की गतिशीलता को अच्छी तरह समझते हैं और हर पक्ष को आसानी से अधिकांश पारिवारिक विवादों को हल करने में सक्षम है। “यह माता – पिता गुस्सा या अधिकार का सहारा लेने के बजाय बच्चे से बात करने के लिए दयालु शब्दों का उपयोग करना पसंद करेंगे। ” एकमात्र चीज जिसको लेकर तुला माता-पिता को सावधान रहना चाहिए, वह अनुमति के मामले में वह बच्चों के साथ बहुत नरमी से पेश ना आएं वरना बच्चे उनके इस स्वभाव का लाभ उठाने से नहीं चूकेंगे ।

वृश्चिक राशि : 

वृश्चिक माता-पिता अपने बच्चे को मजबूत होना और उनके विश्वास में अडिग रहना सिखा सकते हैं, इस तरह की ताकत रखना महत्वपूर्ण है। कठिन प्यार की सीमायें होती हैं। एक वृश्चिक को सक्रिय रूप से संवेदनशीलता का स्तर बनाए रखना होता है, अन्यथा, वे अपने बच्चों को अभिभूत कर सकते हैं।

धनु राशि: 

वे अपनी इच्छाओं को तलाशने के लिए अपने संतान को प्रोत्साहित करेंगे। जबकि बच्चों को एक स्वतंत्र हाथ और साहस की भावना की आवश्यकता होती है, उन्हें स्थिरता की भी आवश्यकता होती है। बच्चे संरचना पर भरोसा करते हैं, और यही वह जगह है जहां धनु माता-पिता कम हो सकते हैं। “बच्चे को अक्सर लगता है कि उनके पास स्थायी आधार नहीं है,” इस तरह के माता-पिता को स्थापित करने के लिए काम करने की ज़रूरत है। “शुक्र है, एक धनुमाता-पिता के बच्चे को उनके आस-पास की दुनिया की समृद्धि और आश्चर्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के कई अवसरों से फायदा होगा।”

मकर राशि: 

एक मकर राशि माता-पिता एक तंग जहाज चला सकते है,” बच्चों की बजाय सैनिकों की तरह अपने संतान का इलाज करना। एक अत्यधिक संरचित और अनुशासित जीवनशैली को प्रोत्साहित किया जा सकता है या लागू किया जा सकता है। “इस तरह की पेरेंटिंग शैली के कई परिणाम हो सकते हैं। कुछ बच्चे इस तरह के पालन-पोषण के लिए अच्छा जवाब देते हैं, और यह उन्हें बड़ी सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकता है। लेकिन एक बच्चा जो अपने माता-पिता की उम्मीदों को पूरा करने के लिए तैयार या मजबूत नहीं है, दबाव में टूट जाएगा। “मकर राशि के द्वारा नियंत्रण और अनुशासन की यह मजबूत आवश्यकता एक बच्चे को डरा सकती है। यह बच्चे के भीतर भय पैदा कर सकता है कि वह बड़ा न हो और खुद को जिम्मेदारी ले सके। इसका परिणाम स्वरुप बच्चा स्वयं विनाशकारी आदतों को विकसित कर सकता है।

कुंभ राशि: 

एक कुंभ माता-पिता अक्सर अपनी भावनाओं को कम जताते हैं,” अपने बच्चे के साथ अपने प्यार को साझा करना भी” इन माता-पिता के लिए बंधन हो सकता है। कुंभ राशि के लिए, जब उनके बच्चे बड़े होते हैं और अपने आप को अधिक वयस्क स्तर पर व्यक्त करने में सक्षम होते हैं, तो उनके माता-पिता के जीवन का प्रमुख बाद में खलता है। इस स्तर पर, ये माता-पिता अपने संतान के साथ फिर से जुड़ जाएंगे: “कुंभ माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि बच्चा दुनिया में अपना निशान बनाने के लिए अपने तर्क, प्रतिभा और मानसिक क्षमता का उपयोग करें।”

मीन राशि : 

अविश्वसनीय रूप से सहानुभूतिपूर्ण के लिए प्रसिद्ध ये माता पिता स्वाभाविक रूप से अपने बच्चों की भावनाओं से जुड़े होते हैं। “मीन उत्कृष्ट माता-पिता बनते हैं क्योंकि उन्हें दूसरों की देखभाल करना उपहार में मिला है।” वे भावनाओं को इतनी तीव्रता से महसूस करते हैं, मीन माता-पिता में रोजमर्रा की कठिनाइयों से निपटने की क्षमता होती है और बच्चे की जिंदगी में दखल देने की क्षमता होती है जब बच्चा अपनी समस्याओं को हल करने से ज्यादा सीख सकता है। “दुर्भाग्य से, यह बच्चे को भ्रमित कर सकता है।”

और भी देखें