ये 4 फूड चुरा लेंगे आपके चेहरे की रंगत

शेयर करें
Photo Courtesy : Shutterstock

अक्सर लोग अपने गोरेपना को बढ़ाने के लिए या फिर बनाए रखने के लिए बाजार से महंगे-महंगे प्रॉडक्ट्स लाकर इस्तेमाल करते हैं। साथ ही महिलाएं तो सबसे ज्यादा अपने गोर रंग की चाह में पार्लर जा जाकर अपना बजट बिगाड़ लेती हैं। लेकिन गोरे रंग की चाहत रखने के लिए अपने टेस्ट से समझौता नहीं करती है। अनजाने में या जानबूझकर लोग ऐसे फूड आइटम्स का सेवन करने लगते हैं जिससे उनकी स्किन हेल्दी नहीं रहती है और सांवला रंग अपनी जगह बनाने लगता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी खास चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें लोग खाते तो बड़े चाव के साथ हैं, लेकिन उनसे होने वाले नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं, ये हैं वो 4 चीजें जो आपको बना सकती हैं सांवला।

कॉफी

सुबह की शुरुआत हो या फिर ऑफिस में ताजगी पाना हो, कॉफी सबसे जरूरी है। कैफीन से भरपूर कॉफी से स्ट्रेस हॉर्मोन का लेवल बढ़ने लगता है, इसी कारण स्किन डैमेज होने चांसेज बढ़ने लगते हैं जिससे चहरे की रंगत काली पड़ने लगती है।

फ्राइड फूड
अगर आप फ्राइड फूड का ज्यादा सेवन करेंगे तो शरीर के फैट की मात्रा बढ़ जाएगी और शरीर का ब्लड सकुर्लेशन कम हो जाएगा। इसके कारण स्किन में भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता और स्किन काली पड़ने लगती है।

व्हाइट ब्रैड

अक्सर लोग नाश्ते की शुरुआत व्हाइट ब्रैड और जैम के साथ करते हैं। ये ज्यादातर लोगों की पसंदीदा ब्रेकफास्ट आइटम है। लेकिन क्या आपको पता हैं जिस व्हाइट ब्रैड को आप रोजाना नाश्ते में खाते हैं उससे शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है। साथ ही स्किन में मौजूद ऑयल प्रोडक्शन में बढ़ोत्तरी होती है और चेहरे का गोरापन गायब होने लगता है।

स्पाइसी फूड

अगर आप स्पाइसी फूड के शौकीन हैं तो जान लें कि, स्पाइसी फूड के सेवन से शरीर का तापमान बढने लगता है। तापमान में बढ़ोत्तरी के कारण ब्लड वैसल्स फैलने के चलते शरीर में सांवलापन छाने लगता है जिससे कॉम्प्लेक्शन डार्क हो जाता है।