राखी पर बनिए वर्किंग वुमन, स्टार्ट कीजिए ऑनलाइन बिजनेस

शेयर करें
भारत त्योहारों का देश हैं. साल के पहले दिन से आखिरी दिन तक यहां पर रोजाना कोई न कोई त्योहार मनाना लाजिमी सा हो गया है, लेकिन कुछ त्योहार इतने खास होते हैं जिन पर कुछ स्पेशल करना तो बनता है. उन्हीं स्पेशल त्योहारों में से एक है भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन.
इस साल राखी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जाने वाला है. राखी पर कुछ ऐसे काम हैं जो कम इंवेस्टमेंट के साथ घर बैठे ही शुरू किए जा सकते हैं. इतना ही नहीं महज 10 से 12 हजार रुपये निवेश करके आप राखी पर दो से तीन गुणा अधिक कमा सकते हैं.
महिलाओं को अक्सर डेकोरेशन का बड़ा शौक होता है. घर को डेकोरेट करना हो या फिर पार्टी की तैयारी लेडीज के पास जिसने ऑप्शन और आइडिया होते हैं, उतने शायद ही किसी के पास हों. अगर आपको भी डेकोरेशन का शौक है को कारोबार का जरिया बना सकती हैं. आपको राखी के लिए धागे, मोती, नग, पेपर, सजावटी सामान थोक मार्केट से मिल जाएंगे. इस तरह घर पर राखी बनाकर आप उसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स के जरिए बेच सकती हैं. आजकल सोशल नेटवर्किंग साइट की मार्केट काफी ट्रेडिंग हैं और लोग वहां से सामान भी खरीदना पसंद करते हैं.
इसके अलावा आप हाथ से बनीं राखियों को नजदीक के रिटेल स्टोर को भी बेच सकती हैं. क्योंकि रिटेल स्टोर वाले ज्यादा मुनाफे के लिए आपकी राखी खरीदने के लिए झट से तैयार हो जाएंगें और आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी.
इसके अलावा आप अगर थोड़ा सा एक्टिव रहकर काम कर सकती हैं तो आप थोक मार्केट से बल्क में राखियां खरीद सकती हैं. जैसे मान लीजिए आपने थोक मार्केट से 100 पीस राखी 150 से 200 रुपये में खरीदी, लेकिन जब आप इसे खुदरा बाजार में बेचेंगे तो इसका एक पीस 10 से 20 रुपये के हिसाब से बिकेगा.
राखी के बाद रक्षाबंधन पर मिठाई के अलावा ड्राईफ्रूट के डिब्बों की डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ती है. आप चाहे तो ड्राईफ्रूट्स बॉक्स का बिजेनस भी आसानी से शुरू कर सकती हैं. इसके लिए आपको थोक बाजार से डेकोरेटिव बॉक्स लेकर आने हैं और उसमें ड्राईफ्रूट्स भरकर अपनी लोकल मार्केट में बेचने हैं. इस बिजनेस में आप लागत से 40 से 50 फीसदी ज्यादा पैसा कमा सकती हैं.
बिना मिठाई कोई भी त्योहार पूरा नहीं माना जाता है. इसलिए इस राखी पर आप होम मेड मिठाई और चॉकलेट का बिजनेस शुरू कर सकती हैं. वैसे भी बाजार में मिलने वाले कैमिकल चॉकलेट और मिठाइयों को लोग कम खाना पसंद कर रहे हैं. ऐसे में ये आपके बिजनेस की नई और अच्छी शुरुआत हो सकता है. इसके लिए आप फेसबुक, ट्विटर पर अपना पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं.