विटामिन डी लेने के 7 बेहतरीन तरीके

शेयर करें
kangna sharma / File photo

पूरा दिन ऑफिस में ही बीत जाता है ऐसे में अपनी हड्डियों, मांसपेशियों को मजबूत करने और अच्छा स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए धूप से पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लेने के लिए समय कैसे निकाले ? ऐसा क्या करें कि आप पुरे दिनभर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए समय निकाल पाए ? अपने इस पोस्ट में हम आज आपको बताने जा रहे हैं विटामिन डी लेने के 10 बेहतरीन तरीके जिन्हे आप आसानी से अपना सकते हैं।

1 घंटों सूर्य की किरणों के संपर्क में आने के समय में संतुलन बनाये। त्वचा के कैंसर से बचने के लिए, यदि आप समुद्र तट पर हैं, तो त्वचा पर सन स्क्रीन का इस्तेमाल करें।

2 ऑफिस में काम के समय के बीच छोटे ब्रेक ले और ऑफिस के कमरे से बाहर सूरज की रौशनी में निकले। “विटामिन डी के लिए, धूप में बैठने के लिए कॉफी, चाय और दोपहर के लांच- ब्रेक का फायदा उठाएं।

3 डार्क स्किन के मुकाबले, लाइट स्किन वालों को सनबर्न जल्दी होता है। आपको पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने के लिए केवल कुछ मिनट, सूर्य के संपर्क की आवश्यकता होती है। जिसके लिए आप मध्य सुबह और मध्य दोपहर का समय भी चुन सकते हैं।

4 इंसान के शरीर को समय-समय पर ट्यूनिंग की आवश्यकता होती है,इस लिए शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने से पहले ये भी जानना ज़रूरी है कि शरीर में विटामिन डी की कमी है भी या नहीं।

5 आप रोज़ इतनी मेहनत करते हैं। ऐसे में आपको आराम और मन की शांति की भी ज़रूरत होती है। रोज़ सुबह उठ कर कुछ वक़्त व्यायाम के लिए भी निकालें। सीढ़ियों पर चलना या नियमित शारीरिक व्यायाम हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, किसी भी तरह की चोट से बचने के लिए विटामिन डी को भरपूर मात्रा में लेना आवश्यकता है।

6 विटामिन डी से भरपूर खाने की चीजों से केवल दस प्रतिशत विटामिन डी शरीर को मिल पाती हैं। शेष 90% विटामिन डी सूरज की रोशनी से मिलता है।

7 यदि आपको विटामिन डी की कमी है, तो खान पान में पत्तेदार सब्जियां, अंडे, फल शामिल करें। ये शरीर को आवश्यक सभी विटामिन प्राप्त करते हैं।