जानिये स्विमिंग के हेल्थ बेनिफिट्स

शेयर करें

घनघोर तेज़ जला देने वाली गर्मी और ऐसे में स्विमिंग करने को मिल जाये तो बात ही क्या है। ये सबसे बेस्ट तरीका लगता है गर्मियों में चिल्ल करने का। स्वमिंग करने से न सिर्फ गर्मी में बॉडी को रिलेक्स मिलता है बल्कि हेल्थ के तौर पर भी स्विमिंग करने के बहुत फायदे हैं।

1. स्विमिंग सबसे बढ़िया वर्कआउट भी है क्यूंकि जमीन के मुकाबले जब आप पानी में स्विम करते हैं तो इसमें ज़्यादा मेहनत लगती है। आपको जमीन के मुकाबले ज़्यादा फ़ोर्स यूज़ करना पड़ता है।

2. स्विमिंग के ज़रिये आप अपनी बॉडी को फिट और टोन्ड रख सकते है, डेली स्विमिंग करके आप पेट कम कर सकते है और स्लिम ट्रिम कमर पा सकती हैं। क्यूंकि सिर्फ 30 मिनट स्विमिंग करने से आप 400 से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

3. स्विमिंग से आप न सिर्फ एक अट्रैक्टिव पर्सनालिटी तो पा सकते हैं बल्कि ये माइंड को रिलैक्स और तनाव मुक़्त रखता है। हम सभी अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में अक्सर तनाव महसूस करते हैं। ऐसे में स्विमिंग एक बेस्ट तरीका है अपने दिल और दिमाग को दुरुस्त रखने का।

4. स्विमिंग एक कार्डिओ वस्कुलर एक्सर्साइज़ है, जो स्टैमिना बढती है, मोटापा कम करती है, मसल्स को मज़बूत बनती है और आपकी बॉडी भी फ्लेक्सिबल रहती है।

5. स्विमिंग हार्ट और लंग्स के लिए भी एक अच्छी एक्सर्साइज़ है, डेली स्विमिंग करने से आपका हार्ट और लंग्स स्वस्थ रहते हैं। स्विमिंग के दौरान सांस बार बार अंदर बाहर खींचनी पड़ती है। जिससे लंग्स को मज़बूती मिलती है। हार्ट अटेक का रिस्क कम होता है। इसलिये यह हार्ट और लंग्स के लिये अच्‍छी मानी जाती है। इसे रेगुलर करने से हार्ट अच्‍छे से काम करता है।

6. स्विमिंग करने से ब्लड प्रेशर और ब्लड में कोलस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है। और शुगर का रिस्क भी कम होता है।