दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड् 2018 – स्वाती मेहरोत्रा “सर्वश्रेष्ठ फुटवियर डिजाइनर”

शेयर करें
Swati Mehrotra was awarded as the Best Footwear Designer at 16th DadaSaheb Phalke Film Foundation Awards
Swati Mehrotra was awarded as the Best Footwear Designer at 16th DadaSaheb Phalke Film Foundation Awards

16 वीं दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन अवॉर्ड्स में स्वाती मेहरोत्रा ​​को “सर्वश्रेष्ठ फुटवियर डिजाइनर” के रूप में सम्मानित किया गया।

दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार 2018 चित्रकूट मैदान में हुआ था। यह भारतीय सिनेमा में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। समारोह में फिल्म और टेलीविजन जगत के कई प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल हुए।

स्वाति मेहरोत्रा आज न सिर्फ दिल्ली शहर बल्कि देश का जाना माना चेहरा बन चुकी हैं। स्वाति मोड़ो ब्रांड के शू, आज कई सेलिब्रिटीज का फेवरेट बन चुके हैँ।

स्वाति ने अपने यूनिक कॉन्सेप्ट्स और कम्युनिटी सर्विसेस की वजह से अपनी और अपने ब्रांड की ख़ास पहचान बनाई है। इतनी कम उम्र में इतनी शोहरत पाना सच में खास है। स्वाति ने 2009 में डब्ल्यूआईएफडब्ल्यू के ए लिस्ट डिजाइनर के साथ काम कर, अपने करियर की शुरूआत की। स्वाती तिहाड़ जेल में एक जूता बनाने अकादमी चलाती है।

इस ब्रांड ने अपने अवार्ड विनिंग रीसाइकल्ड टायर शूज की वजह से कांन्स में भी खूब लाइमलाइट बटोरी। स्वाती मोडो ने एचओपी, आईएफएफडी और आईआईएफटी से सर्वश्रेष्ठ फुटवियर डिजाइनर पुरस्कार जीता और गाजियाबाद शहर की ब्रांड एंबेसडर भी रही हैं।

स्वाती फैशन कॉलेजस के छात्रों को भी पढ़ाती हैं और मारवा फैशन स्कूल के साथ भी जुडी हुई हैं। तिहाड़ जेल के कैदी महिलाओं के उत्थान के लिए स्वाति उन्हें जूते बनाने की कला सिखाती हैं। उनके इस सोशल वर्क को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। स्वाती ने हाल ही में लक्ष्मी सा द्वारा संचालित एक सोसाइटी, एसिड अटैक सर्वाइवर को अपना समर्थन दिया।

जूते के क्षेत्र में स्वाती के उत्कृष्ट योगदान के लिए जैसिस क्लब इंटरनेशनल ने स्वाति को “नागरिक सम्मान” सम्मानित किया।

स्वाति को भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी द्वारा देश की शीर्ष #100 महिलाओं के रूप में पुरस्कार देकर सम्मानित किया जा चुका है। जिसे पाने सपना आज देश की हर इंटरप्रेन्योर देखती है।