Company Name : The International WELL Building Institute

Thursday, September 27, 2018 3:45PM IST (10:15AM GMT)
आईडब्लूबीआई ने पहले वेल पोर्टफोलियो भागीदारों की घोषणा की
New York, United States
दि इंटरनेशनल वेल बिल्डिंग इंस्टीट्यूट™ (आईडब्ल्यूबीआई™) ने आज वेल पोर्टफोलियो™ (WELL Portfolio™) में पहले भागीदारों का एलान किया। यह वेल प्रमाणन (WELL Certification™) के लिए एक नया व्यवस्थित पैथवे (मार्ग) है जो एक अकेले पोर्टफोलियो में कई नई या मौजूदा इमारतों तथा किराए के स्थानों के लिए है। वेल वी2 (WELL v2™) पायलट के भाग के रूप में जारी किया जाने वाला नवीनतम वेल बिल्डिंग स्टैंडर्ड (वेल™) का नवीनतम दोहराव है। यह वेल में किए गए सुधारों की श्रृंखला का भाग है जो एक ऐसे प्रोग्राम के लिए बिल्डिंग उद्योग में बढ़ती मांग की पूर्ति करती है जिससे भवन स्वामियों, डेवलपर्स और किराएदारों को अपने रीएल इस्टेट ऐसेट (भूसंपदा परिसंपत्ति) की अच्छाई, अपग्रेड और उसके हालात को जानने तथा व्यवस्थित करने में सहायता मिल सके।
 
इस घोषणा के तुरंत बाद वेलवी2 पेश कर दिया गया है जो आईडब्ल्यूबीआई के अग्रणी वेल बिल्डिंग मानक का दूसरा दोहराव है। वेलवी2 में शुरुआती चरण की समीक्षा की एक प्रक्रिया को शामिल किया गया है जिससे परियोजनाएं वेल डीएंडओ (WELL D&O™) का दर्जा मांग सकती हैं। इससे पोर्टफोलियो परियोजनाएं अपने ऐसेट आधार में ज्यादा व्यवस्थित और कायदे से प्रमाणन प्रक्रिया से गुजर सकती हैं। इसमें नीतियों, कार्यक्रमों और प्रापण दिशानिर्देश पर खास फोकस रहता है। वेल पोर्टफोलियो पैथवे स्वामियों को स्वामियों को इस बात के लिए प्रेरित करेगा कि वेल को हासिल करने को एक यात्रा माना जाए न कि गंतव्य और समय के साथ उनके पोर्टफोलियो में इंक्रीमेंटल सुधार की जाए और इस दौरान उनकी प्रगति ट्रैक की जाए।
 
यूरोप, उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के किराएदार, विकासकर्ता और निवेशक - सबने वेल पोर्टफोलियो पैथवे पर चलने में दिलचस्पी जताई है। कइयों ने निजी इमारतों के लिए पहले ही वेल का उपयोग किया है और अब वही मूल्य तथा सबूत आधारित प्रदर्शन अपने पोर्टफोलियो में लाना चाह रहे हैं – इससे पता चलता है कि वे पैमाने पर वे लोगों के स्वास्थ्य और वेलनेस को बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
 
गोल मेज सम्मेलनों, विशेषज्ञों के नेतृत्व वाली चर्चा, स्टेकधारकों के जुड़ाव के बाद दुनिया भर के संगठनों ने इस बात के प्रति कटिबद्धता जताई है कि वे सैम्पल पोर्टफोलियो को योग्य बिल्डिंग तक पायलट करेंगे। इस पैथवे के विकास में उनका इस तरह खुलकर भाग लेना आश्वस्त करता है कि यह प्रोग्राम तत्काल मापने योग्य लाभ देगा और यह जल्दी अपनाने वालों के साथ-साथ बाद में ऐसा करने वालों को भी मिलेगा।
 
इन संगठनों में औरों के अलावा निम्नलिखित शामिल हैं :

बार्कलेज
ब्रैंडीवाइन रीयलिटी ट्रस्ट
सीबीआरई ग्लोबल इनवेस्टर्स एंड सीबीआरई
चारटर हॉल
फॉरेस्ट सिटी रीयलिटी ट्रस्ट
ग्रो
इनवेस्टा
जेएलएल एशिया पैसेफिक
द लैंडलीज मैनेज्ड ऑस्ट्रेलियन प्राइम प्रोपर्टी फंड (एपीपीएफ) कमर्शियल
मिरॉन कंस्ट्रक्शन कंपनी, इंक
प्रोलोगिस, इंक
शॉ इंडस्ट्रीज
एसएल ग्रीन रीयल्टी कॉर्प
 
आईडब्ल्यूबीआई के सीईओ और चेयरमैन रिक फेडरिजी कहते हैं, “दुनिया भर में भू संपदा क्षेत्र के अग्रणी संस्थानों में वेल पोर्टफोलियो पैथवे पर केंद्रित उत्साह बताता है कि हमें अपनी इमारतों का उपयोग अपने स्वास्थ्य को बेहतर करने वाले टूलकिट के भाग के रूप में करना चाहिए और अपने स्वस्थ रहने में विस्तार करना चाहिए। तथा यह कितना जरूरी यह भी इसी से समझ में आ जाता है।” उन्होंने आगे कहा, “संस्थानों को मालूम है कि प्रभावी परिवर्तन एक पैमाने में डिलीवर किया गया है और यही इस पहल को आगे बढ़ाने वाली शक्ति यही है।”
 
फेडरिज्जी ने कहा कि वेल की खासियतें कई इमारतों की श्रृंखला में चरणों में लागू करने देना ज्यादा कार्यकुशल हो सकता है तथा इससे अतिरिक्त लचीलापन मिलता है और यह सब ऐसे तरीके से मिलता है जिससे भवन स्वामी वेल प्रमाणन का पालन कर सकते हैं। कार्यकुशलता और लचीलापन बढ़ाने के लिए वेल पोर्टफोलियो पैथवेज प्रोजेक्ट्स को कस्टम स्कोरकार्ड मिलेगा जिसे उनकी संबंधित बिल्डिंग पोर्टफोलियो के लिए अनुकूल बनाया जाएगा। और बताया जाएगा कि समय के साथ पोर्टफोलियो में सुधार कैसे किया जाएगा। इमारत स्वामी स्वास्थ्य औऱ वेलनेस से संबंधित बिल्डिंग के प्रदर्शन को भी तय कर सकेंगे और यह उनके अपने पोर्टफोलियो तथा साथ वालों के पोर्टफोलियो के सापेक्ष दोनों हो सकेगा।
 
चूंकि मनुष्य और पर्यावरणीय निरंतरता साथ-साथ चलते हैं इसलिए, वेल बिल्डिंग स्टैंडर्ड को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अग्रणी ग्लोबल ग्रीन बिल्डिंग स्टैंडर्ड्स के साथ काम कर सके। विकासकर्ता और संपत्ति प्रबंधक जो पहले ही ग्रीन बिल्डिंग कमिटमेंट कर चुके हैं और इसके लिए मिसाल के तौर पर एलईईडी, बीआरईईएएम, ग्रीन स्टार या लिविंग बिल्डिंग चैलेंज का उपयोग किया है वे उन विशाल संभावनाओं का लाभ उठाने के लिहाज से अच्छी स्थिति में हैं जो वेल प्रमाणित™ बिल्डिंग्स मुहैया कराती हैं।
 
फेडरिज्जी ने आगे कहा, “बिल्डंग स्वामी अपनी जगह को किराएदारों के लिए ज्यादा आकर्षक बनाने के उद्देश्य से अलग दिखाना चाहते हों या कोई कंपनी प्रतिभा को जोड़े रखना या आकर्षित करना चाहती हो, कर्मचारी की उत्पादकता बढ़ाना चाहती हो या स्वास्थ्य की देखभाल पर होने वाले खर्च में कमी लाना चाहती हो, स्वस्थ - उत्पादक कर्मचारियों से जो लाभ है वह बिल्डिंग के सुधार में किए जाने वाले एक बार के निवेश के मुकाबले बहुत ज्यादा होना चाहिए। वेल के जाने-पहचाने प्रदर्शन को दुनिया भर के अग्रणी लोग पसंद करने लगे हैं जो अपने और अपने किराएदारों के लिए ऐसी जगह और स्थान चाहते हैं जो इस तरह डिजाइन किए हों कि बिल्डिंग में हरेक व्यक्ति के लिए तत्काल मापने योग्य स्वास्थ्य लाभ मुहैया हो सके।”
 
भाग लेने वालों के कोट्स
 
एसएल ग्रीन में एसवीपी और डायरेक्टर ऑफ ससटेनेबिलिटी लॉरा वुलज ने कहा, “एसएल ग्रीन को यूएसजीबीसी के एलईईडी वॉल्यूम प्रोग्राम से भारी सफलता मिली है। इससे हम 15 संपत्तियों में प्रमाणन प्रक्रिया को व्यवस्थित कर पाए और इस तरह हम वेल पोर्टफोलियो के फायदे देख पाए।” उन्होंने आगे कहा, “हम वन वैंडरबिल्ट पर वेल का अनुपालन कर रहे हैं और हम सीखे गए पाठ इस पायलट प्रोग्राम में पोर्टफोलियो व्यापी पैमाने पर लागू कर पाएंगे। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि हम ऑक्यूपैन्ट हेल्थ एंड वेल बीईंग (रहने वालों के स्वास्थ्य और स्वस्थ रहने) को आईडब्ल्यूबीआई के साथ अपनी साझेदारी के जरिए बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”
 
जेएलएल एशिया पैसेफिक में एनर्जी एंड ससटेनेबिलिटी सर्विसेज के प्रमुख मैथ्यू क्लिफ्फोर्ड ने कहा, “जेएलएल एशिया पैसेफिक को वेल पोर्टफोलियो पायलट से जुड़ने का भारी उत्साह है और हम इसका उपयोग जेएलएल की अपनी संपत्ति के विस्तार में कर रहे हैं ताकि अपने ग्राहकों को बेहतर स्वास्थ्य और स्वस्थ रहने की उनकी यात्रा में सहायता कर सकें।” उन्होंने आगे कहा, “नया औजार निर्मित माहौल में हेल्थ और वेलनेस के मौके मुहैया कराने की जोरदार संभावनाओं की पेशकश करता है तथा हमारे कर्मचारियों, ग्राहकों तथा जनता के जीवन में भारी लाभ मुहैया करा रहा है।”
 
इनवेस्टा में कॉरपोरेट ससटेनेबिलिटी की जनरल मैनेजर नीना जेम्स ने कहा, “इनवेस्टा देश भर में फलते-फूलते कार्यस्थल बनाने तथा हर दिन हम जिन संस्थानों की मेजबानी करते हैं उनकी सफलता के लिए अपने किराएदारों के स्वास्थ्य और स्वस्थ रहने को सर्वोपरि मानता है।” उन्होंने आगे कहा, “पोर्टफोलियो पैथवे हमें इस योग्य बनाएगा हम स्वास्थ्य और स्वस्थ रहने के सबसे अच्छे नतीजे वाले व्यवहार अपनाएं और इसके लिए वेलवी2 स्कोर कार्ड का उपयोग करें। इनवेस्टा को इस पायलट का भाग होने पर गर्व है और मौजूदा इमारतों के लिए व्यवहार्य वेल समाधान तैयार करने के लिए दुनिया भर में अग्रणी संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहा है।”
 
ग्लोबल कंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट सर्विसेज के प्रबंध निदेशक ग्रांट स्टीवंस ने कहा, "वेल पोर्टफोलियो पायलट में हमारी भागीदारी कर्मचारी के स्वास्थ्य और वेलनेस के तत्वों को बिल्डिंग डिजाइन में एकीकृत करती है और यह पर्यावरणीय नेतृत्व, सामाजिक जिम्मेदारी और शासन के प्रति प्रोलोगिस इनोवेटिव रुख के साथ एक स्वाभाविक फिट है।" उन्होंने आगे कहा, "सर्वोच्च स्थायी डिजाइन मानकों के अनुसार निर्मित इमारतें ना सिर्फ हमारे ग्राहकों तथा हमारी कंपनी के लिए परिचालन लागत कम करती हैं बल्कि कर्मचारी वेलनेस और उत्पादकता को भी बढ़ावा देती है।"
 
लेन्डलीज इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट ऑस्ट्रेलिया के प्रबंध निदेशक जोश मैकहचीजन ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हम देख रहे हैं कि निवेशक पर्यावरणीय और सामाजिक प्रदर्शन लागू करते हैं और यह ना सिर्फ अच्छा कॉरपोरेट नागरिक बने रहने के लिए होता है बल्कि इस बात का संकेत भी होता है कि दीर्घ अवधि के जोखिम समायोजित लाभ की डिलीवरी होगी।” उन्होंने आगे कहा, “स्वस्थ रहना काम करना चाहने वाले लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ परिवेश बनाने के कारणों में एक है और हमारे किराएदार स्वस्थ रहने को एक ऐसे तरीके रूप में देखते हैं जो सर्वश्रेष्ठ लोगों को आकर्षित करने और बनाए रखने का एक तरीका है।”
 
शॉ में वाइस प्रेसिडेंट ससटेनेबिलिटी एंड कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस सुसन फारिस ने कहा, “हम जहां रहते, काम करते, खेलते, सीखते और ठीक होते हैं उनका हमारे जीवन पर भारी प्रभाव होता है। इनकी डिजाइन के साथ-साथ इन में लगे उत्पादों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और उसी से तय होता है कि हम रोज कैसे काम करते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “पालने से पालने तक के डिजाइन सिद्धांत के प्रति अपनी कटिबद्धता के जरिए पिछले 20 वर्षों से यह हमारे लिए फोकस का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र रहा है। वेल पोर्टफोलियो में हमारी भागीदारी मानव स्वास्थ्य और वेलनेस के प्रति निर्मित माहौल के जरिए हमारी कटिबद्धता को और मजबूत करती है। अपने कई ग्राहकों की तरह हम अपने सहयोगियों के जरिए लोगों को सुरक्षित, स्वस्थ कार्यस्थल मुहैया कराते हैं और लोगों को फलने फूलने और नया करने में सहायता करने के मौकों को पहचानते हैं।”
 
इंटरनेशनल वेल बिल्डिंग इंस्टीट्यूट के बारे में
 
द इंटरेशनल वेल बिल्डिंग इंस्टीट्यूट (आईडब्ल्यूबीआई) हमारी बिल्डिंग्स और समुदायों को बदलने के एक आंदोलन का नेतृत्व कर रहा है और यह सब इस तरह किया जा रहा कि लोगों को फलने फूलने में सहायता मिले। वेलवी2 पायलट हाल में पेश किए गए लोकप्रिय वेल बिल्डिंग स्टैंडर्ड तथा डिस्ट्रिक्ट स्केल रेटिंग सिस्टम, वेल कम्युनिटी स्टैंडर्ड पायलट जो स्वस्थ समुदायों के लिए एक नया अंतरराष्ट्रीय मानक तय करता है, के साथ हाल में पेश किया गया रूपांतर है। वेल खासतौर से उन तरीकों पर केंद्रित है जो इमारतों और समुदायों तथा इनके अंदर की सभी चीजें हमारे आराम को बेहतर कर सकती हैं, बेहतर विकल्पों को आगे बढ़ा सकते हैं और आमतौर पर हमारे स्वास्थ्य तथा वेलनेस को बढ़ा सकते हैं ना कि उससे समझौता कर सकते हैं। आईडब्ल्यूबीआई वेलनेस समुदाय को आमंत्रित और सक्रिय करता है और यह वेल एपी क्रेडेंशियल के प्रबंध, लागू किए जा सकने वाले अनुसंधान पर काम करके, शैक्षिक संसाधनों के विकास तथा उन नीतियों के प्रचार के जरिए किया जाता है जो हर जगह स्वास्थ्य और वेलनेस को बढ़ा देती हैं। वेल के बारे में ज्यादा जानकारी यहां (here) प्राप्त की जा सकती है।
 
बिजनेस वायर डॉट कॉम पर श्रोत रूपांतर businesswire.com देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20180925006028/en/
 
संपर्क :
प्रेस संपर्क :
जेमी मटोस
516.941.7176
jamie.matos@wellcertified.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

Source: BUSINESS WIRE INDIA