5 टिप्स – कैसे करें बरसात के मौसम में पैरों की देखभाल

शेयर करें

Deepshikha Singh, Guest Writer

पैरों को हमेशा ही खास केयर की जरूरत होती है। मॉनसून में हम चेहरे की तो खास देखभाल करते है लेकिन पैरों को भूल जाते है लेकिन आज हम आपको बता रहें कुछ आसान और खास टिप्स जिन्हें इस मौसम में अपनाकर आप पैरों को कई इंफेक्शन से आसानी से बचा सकते है।

1. नमक और गुनगुना पानी – पैरों में दर्द हो या किसी प्रकार का संक्रमण। इससे छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिला कर पैरों को उसमें 10 से 15 मिनट तक डुबो कर रखें। यह सबसे अच्छा एंटीसेप्टिक है। पैरों में संक्रमण ठीक करने का ये सबसे सरल तरीका है।

2. मॉश्‍चराइजर करें पैरों की देखभाल – इस मौसम में रात को पैरों को मॉश्चर करें। इससे पैरों में नमी बरकरार रहती है और पैरों से डेड स्किन भी निकल जाती है।

3. स्क्रबिंग – पैरों को इंफेक्शन से बचाने के लिए ये एक जरूरी चरण है। पैरों को 5 मिनट के लिए हल्के गर्म पानी को डुबोए इसमें शैंपू मिला लें। इस पानी से डेड स्किन साफ हो जाएगी। फिर हल्के हाथों से स्क्रब करें। आप देखेंगे की कुछ ही देर में आपकी स्किन चमक उठेगी।

4. नीम या नारियल का तेल – नीम या नारियल तेल को फंगस की जगह पर लगाने से उससे होने वाले दर्द से आराम मिलता है साथ ही फंगस को बढ़ने से भी रोकता है।

5. पैडिक्योर पर दें ध्यान- पैडिक्योर हम तब ही कराते है जब हमें कोई खास फंक्शन में जाना होता है। अधिकतर समय हम इसकी जरूरत ही नही समझतें। कोशिश करें महीने में एक बार जरूर पैडिक्योर करायें। इससे आपको पैर कई बीमारियों और इंफेक्शन से बचतें है।