इशिका तनेजा – टैन रिमूव करने के 10 मैजिकल टिप्स 

शेयर करें
Photo Courtesy : News Track

 

Ishika Taneja, Hollywood Returns, 
Beauty Expert & Executive Director of 
Alps Cosmetic Clinic

इस धूप ने अगर आपके चेहरे की रंगत चुरा ली है  तो ट्राई करें ये 10 मैजिकल टिप्स।

1. टैनिंग हटाने के लिए 1 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर, 1 चम्म्च चन्दन पाउडर, 1 चम्म्च कैलेमाइन पाउडर और आधा चम्म्च खस -खस को टमाटर के पल्प में मिक्स करके स्क्रब बना लें और इसका इस्तेमाल करें।

2. एक चम्म्च कैलेमाइन पाउडर में आधा चम्मच चन्दन पाउडर, सूखी गुलाब की पत्तियां, घिसा हुआ एक कच्चा आलू और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को फेस  लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। इस पेस्ट में मिले आलू और दही से टैनिंग रिमूव हो जायेगी और फेस पर ग्लो आएगा।

3. चार केसर के फूल को एक बडे चम्म्च दूध में रात भर के लिए भिगो दें और सुबह उसमें एक चम्म्च चन्दन पाउडर और एक चम्म्च मुल्तानी मिट्टी लेकर पैक तैयार कर लें और डेली अपने फेस पर लगाएं। इस पैक से आपकी रंगत खिल उठेगी, साथ ही निशान भी चले जाएंगे।

4. फेस या बॉडी के दूसरे पार्ट्स पर अगर टैनिंग हो गई है तो आप उबटन लगा सकती हैं। चावल  मोटा पिसा आटा, चने की दाल का आटा और मुल्तानी मिट्टी बराबर मात्रा में लें। अब इसमें चुटकी भर हल्दी, कच्चे पपीते के गूदे और खीरे रस मिलाकर उबटन बना लें और इससे मसाज करें, पपीते में पैपीन नाम का एंजाइम होता है जो रंग साफ़ करता है।

5. संतरे के सूखे छिल्के, सूखी गुलाब और नीम की पत्तियां, सभी को बराबर – बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। अब इसमें से एक चम्म्च पिसा पाउडर लें और उसमें आधा चम्म्च ओट्स और ऑरेंज जूस मिलाकर पेस्ट बना लें और रोजाना अपने चेहरे पर इससे स्क्रब करें। इस स्क्रब को करने से आपकी स्किन क्लियर, शाइनी और ब्राइट हो जाएगी।

6. टैनिंग को रिमूव करने के लिए ये ज़रूरी है की आप होम मेड तरीके के साथ क्लिनिक ट्रीटमेंट भी लेती रहे। इसके लिए 20 दिन में एक बार ब्लीच भी करवा सकती हैं। इससे टैनिंग तो दूर होती ही है साथ ही स्किन सॉफ्ट और क्लियर भी हो जाती है। कोशिश करे की फेस पर माइल्ड ब्लीच ही यूज़ करें। मार्किट में कई प्रकार की माइल्ड ब्लीच मिलती है जैसे मिल्क ब्लीच, प्रोटीन ब्लीच, ऑक्सी ब्लीच। ऑक्सी ब्लीच सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छा रहता है, इससे फेस पर निखार और ग्लो आता है। वहीँ मिल्क ब्लीच सेंसिटिव स्किन के लिए तो बेहतर है ही साथ ही स्किन को नरिश भी करती है। प्रोटीन ब्लीच स्किन को पोषण देने के साथ उसे रेजुविनेट भी करता है।

7. दो चम्म्च बेसन में एलोवेरा जैल और खस-खस मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। सूखने पर हाथों में हल्का सा पानी लगा कर फेस पर सरकुलर मोशन में स्क्रब करे। इस स्क्रब को यूज़ करने से चेहरा खिल उठेगा।

8. धूप से सिर्फ फेस ही नहीं बल्कि बॉडी की रंगत भी हल्की पड़ जाती है। अपनी बॉडी की स्किन को निखारने के लिए एक कप ओट्स में पाइनएप्पल जूस और स्ट्रॉबेरी पल्प मिलाकर फुल बॉडी स्क्रब करें। पाइनएप्पल जूस से स्किन फेयर होती है और स्ट्रॉबेरी पल्प से स्किन पर ब्राइटनस आती है।

9. अगर आपको सनबर्न हो गया है तो टमाटर के पल्प में ओटमील और एक चम्मच दही मिक्स कर के इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। इस पैक से सनबर्न में राहत मिलेगी।

10. स्किन को ब्राइट बनाने के लिए मजीठ, हल्दी और चिरौंजी को 50-50 ग्राम लेकर पाउडर बना लें। अब इसमें से एक-एक चम्मच पाउडर लेकर उसे मिलाएं फिर इसमें थोड़ी सूखी ब्रेड, एक चम्मच लिक्विड कैलेमाइन, आधा चम्मच हनी, कुछ बूंद लेमन जूस और गुलाब डाल कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से वीक में कम से कम दो बार स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। इससे आपका सांवलापन कम हो जायेगा।