परफेक्ट इंडियन ब्राइडल लुक

शेयर करें
परफेक्ट इंडियन ब्राइडल लुक
परफेक्ट इंडियन ब्राइडल लुक
Ashu Das

हर लड़की का सपना होता है कि वो अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखे। फिर चाहे वो हिन्दुस्तानी लड़की हो या विदेशी। लेकिन भारत में शादी में जो धूम-धड़ाका, रंग,चमक होती है वो पूरे विश्व में और कहीं नहीं होती। ऐसे में हिन्दुस्तानी दुल्हन चाहती है कि वो अपनी शादी में सबसे स्पेशल दिखे। स्पेशल दिखने में मेकअप का बहुत बड़ा हाथ होता है।

लेकिन कहा जाता है कि सुंदरता सादगी में ही होती है। ऐसे में ब्राइडल मेकअप लाइट और इम्प्रेसिव हो तो दुल्हन की रंगत देखते ही बनती है। इसके लिए सही मेकअप बहुत जरूरी है। ज्यादा तड़क-भड़क वाला मेकअप न हो तो दुल्हन को अजीब नहीं लगता और उसका आत्मविश्वास बढ़ता है। मेकअप लाइट हो तो जल्दी डलनस नहीं आती और पूरी शादी के दौरान दुल्हन खिली-खिली नजर आती है।

ब्राइडल मेकअप हर लड़की का सपना होता है कि वो अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखे। फिर चाहे वो हिन्दुस्तानी लड़की हो या विदेशी। लेकिन भारत में शादी में जो धूम धड़ाकाए रंग चमक होती है वो पूरे विश्व में और कहीं नहीं होती। ऐसे में हिन्दुस्तानी दुल्हन चाहती है कि वो अपनी शादी में सबसे स्पेशल दिखे। स्पेशल दिखने में मेकअप का बहुत बड़ा हाथ होता है।ब्राइडल मेकअप मौसम के अनुसार होना चाहिए और हर मौसम में ब्राइडल मेकअप वॉटरप्रूफ हो तो ही बेहतर रहता है।

ब्राइडल मेकअप शुरू करने से पहले चेहरे को क्लींजिंग करें। इससे चेहरे के दाग धब्बे छिप जाते हैं। इसके बाद चेहरे पर अपने टोन का फाउंडेशन लगाएं। आजकल ब्राइडल मेकअप में शिमर लुक ट्रेंड में है जो लाइट मेकअप को हाइलाइट करता है। शिमर फाउंडेशन से चेहरा चमकने लगता है। इसके बाद लहंगे से मैच करता हुआ हल्का ब्लश ऑन लगाएं। लहंगे के रंग को ध्यान में रखते हुए आंखों पर उसी रंग के हल्के आईशैडो लगाएं।

आंखों के ऊपरी हिस्से पर लहंगे से मैचिंग शेड लगाएं। अगर आपकी आइब्रो बहुत हल्की हैं तो उन्हें हाईलाइट करें। आंखों को हाईलाइट करने के लिए मेकअप के तौर पर वॉटरप्रूफ आईलाइनर और मस्कारा लगाएं। मस्कारा दुल्हन के लुक को कम्पलीट टच देता है। लेकिन ध्यान रहे कि मस्कारा लगाने से पहले पलकों पर पाउडर  जरूर लगा लें। आजकल स्मोकी लुक ट्रेंड में है जो लाइट मेकअप पर फेस पर बहुत सूट करता है। आंखों को स्मोकी लुक देने के लिए दो.तीन रंगों के आई लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं पर ध्यान रहे कि वो ज्यादा डार्क न हों।

भारतीय दुल्हन बिंदी के बिना अधूरी होती है। इसलिए अपने लहंगे से मेच करती हुई कोई हैवी बिंदी लगायें। होठों के लिए ग्लॉसी लिपस्टिक का यूज करें। लिप लाइनर लगाना न भूलें ये मेकअप को रिच लुक देता है। होठों पर गोल्डन या सिल्वर कलर का हल्का टच भी दे सकती हैं क्योंकि दुल्हन का भीड़ में अलग दिखना तो बनता है। अच्छे हेयरस्टाइल से भी दुल्हन भीड़ में सबसे जुदा नजर आती है। दुल्हन पर ऊंचा जूड़ा ज्यादा अच्छा लगता है। जूड़े पर टिश्यू या नेट जरूर लगाये इससे लहंगा खराब नहीं होता है। आपकी शादी के लिए ये लाइट मेकअप एकदम परफेक्ट है। मौसम के अनुसार होना चाहिए और हर मौसम में ब्राइडल मेकअप वॉटरप्रूफ हो तो ही बेहतर रहता है।