शेयर करें
खूबसूरती में चार चांद लगाने में बाल बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आजकल लड़कियां कई तरह के ट्रीटमेंट ट्राई करती हैं। कभी कटिंग तो कभी कलर। ये सब तो होता ही रहता है लेकिन हेयर स्पा इन दिनों हर लड़की की जिंदगी का खास हिस्सा बन गया है। हेयर स्पा से बाल सिल्की, सॉफ्ट और शाइनी बनाते हैं। बालों को शाइनी बनाते वक्त ब्यूटी प्रोडक्ट उन्हें नुकसान भी पहुंचा जाते हैं, जिसे कई बार अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। अगर आप भी बालों को ब्यूटी प्रोडक्ट के कैमिकल से बचाकर उन्हें स्पा देना चाहती हैं तो घर में ही दे सकती हैं। इससे आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़़ते और नेचुरल तरीके से आपका हेयर स्पा भी हो जाएगा।
इस तरह करें घर पर हेयर स्पा:
STEP 1: सबसे पहले ऑलिव, नारियल या बादाम के तेल से बालों की मसाज करें। इन्हें गुनगुना करके बालों में 15 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद आधें घंटे के लिए इन्हें छोड़ दें। आप रात को सोने से पहले भी बालों में मसाज कर सकते हैं।
STEP 2: दूसरा स्टेप के लिए सबसे पहले थोड़ा-सा पानी गर्म करके उसमें कपड़ा या टॉवेल भिगाकर नचोड़ लें। इस टॉवल को बालों में लपेट लें। इससे जड़ों के बंद पोर्स खुल जाएंगे।
STEP 3: नैचुरल या माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धों लें। बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी जड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए ठंडे पानी से ही सिर धोएं।
STEP 4: 1 केला, 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और 2 अंडे को अच्छी तरह मिक्स करें। आधे धंटे बाद माइल्ड शैम्पू से सिर को धो लें। आप बिना अंडे के भी इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।